नई दिल्ली: कुछ दिन पहले टेलीकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी की थी। जियो और एयरटेल ने टैरिफ प्लान में अच्छी खासी बढ़ोतरी की थी। इसका सीधा असर ग्राहकों की जेब पर पड़ा था। वहीं, सरकारी कंपनी बीएसएनएल ने अपनी सेवाओं में सुधार करते हुए टैरिफ प्लान में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी। अब उसका असर दिखने लगा है। बाजार में जियो, एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन के यूजर पर असर पड़ने लगा है। इन कंपनियों से अब यूजर तौबा कर रहे हैं तो बीएसएनएल को बड़ा फायदा हो रहा है। नेटवर्क में सुधार के बाद आने वाले दिनों में बीएसएनएल के यूजर में और ग्रोथ होने वाला है।



जियो के 7,50,000 यूजर्स भागे

ट्राई ने मोबाइल कंपनियों के यूजर बेस को लेकर जुलाई महीने के आंकड़े जारी किए हैं। इसमें जियो और एयरटेल को जोरदार झटका लगा है। जुलाई महीने में जियो के साढ़े सात लाख ग्राहकों ने सिम बंद कर दिए हैं। अब जियो के यूजर बेस 475.76 मिलियन रह गए हैं। यही नहीं एयरटेल के भी यूजर बेस में जोरदार कमी नजर आई है। एयरटेल के 1.69 मिलियन यूजर कम हुए हैं। लगभग 17 लाख लोगों ने बीएसएनएल का इस्तेमाल बंद कर दिया है। अब भारत में एयरटेल के यूजर्स बेस बस सिर्फ 387.32 मिलियन है।

वोडाफोन और आइडिया को भी झटका

यही नहीं, वोडाफोन और आइडिया को भी जोरदार झटका लगा है। टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी के बाद इनके ग्राहकों ने भी सिम बंद कर दिया है। ऐसे में प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। वोडाफोन और आइडिया के 1.41 मिलियन कस्टमर कम हो गए हैं। दोनों कंपनियों को मिलाकर अब 215.88 मिलियन ही यूजर्स बचे हैं।

बीएसएनल को हुआ बंपर फायदा

प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के यूजर्स उनसे भाग रहे हैं। इस बीच सरकारी कंपनी बीएसएनएल को जोरदार फायदा हो रहा है। जुलाई महीने में बीएसएनएल के ग्राहकों में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। यह उछाल करीब 2.93 मिलियन का है। यानी 30 लाख लोगों ने बीएसएनएल का सिम कार्ड खरीदा है। इस बढ़ोतरी के बीएसएनएल का यूजर बेस 88.51 मिलियन भारत में हो गया है।