नई दिल्ली: लैपटॉप लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा हो गया है। कई लोगों के पास सालों पुराना लैपटॉप है। समय के साथ लैपटॉप की स्पीड कम होते जाती है। ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ जाती है। काम के समय में स्पीड कम होने की वजह से लोगों को झल्लाहट होने लगती है। ऐसे में न्यूज वर्षा डॉट कॉम कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहा है, जिससे आपका सालों पुराना लैपटॉप भी रॉकेट की स्पीड से काम करेगा। बस आपको कुछ ट्रिक अजमाने होंगे।

इन चीजों को तुरंत करें बंद

जानकारी नहीं होने की वजह से कई सारी चीजें लैपटॉप के बैकग्राउंड में चलते रहते हैं। साथ ही कई प्रोग्राम भी ओपन रहते हैं। इसकी वजह से लैपटॉप की रफ्तार धीमी पड़ जाती है। ऐसे में हम अपने सिस्टम के सभी अनचाहे प्रोग्राम को बंद कर दें। ऐसा करने के लिए आपको सिस्टम के टास्क मैनेजर में जाना होगा, जहां आपको दिख जाएगा कि क्या-क्या प्रोग्राम खुले हैं। इसके बाद उसे क्लोज कर दें।

सिस्टम ऑन होते ही कई प्रोग्राम ऑटोमैटिक खुल जाते

इसके साथ ही जब भी आप अपना लैपटॉप खोलते हैं तो कई प्रोग्राम ऑटोमैटिक रूप से खुल जाते हैं। ऐसे में झट से आप अपने सिस्टम के टास्क मैनेजर में जाएं। वहां जाकर सिस्टम के प्रोग्राम मैनेजर को डिसएबल कर दें। इसके बाद आप जिसे खोलेंगे। वहीं, खुलेगा। साथ ही लैपटॉप स्पीड पर भी असर दिखने लगेगा।

एक्सटेंशन को भी हटाएं

वहीं, हम लोग अपनी जरूरत के हिसाब से अपने ब्राउजर में कई एक्सटेंशन एड करके रखते हैं। एक्सटेंशन की वजह से भी आपके लैपटॉप का स्पीड प्रभावित होता है। ऐसे में ब्राउजर से सारे एक्सटेंशन को रिमूव करें। इससे भी स्पीड पर असर दिखने लगेगा।

SSD पर हो सकते हैं शिफ्ट

इसके साथ ही पुराने लैपटॉप हार्ड डिस्क ड्राइव पर चलता है। ज्यादा अधिक पुराने होने की वजह से स्पीड पर असर पड़ सकता है। ऐसे में आप मामूली खर्च कर एसएसडी पर स्पीड कर सकते हैं। इससे आपके लैपटॉप परफॉर्मेंस पर जबरदस्त असर दिखेगा।

कैशे क्लियर करें

दरअसल, हम जब लैपटॉप पर काम करते हैं तो अलग-अलग फाइल खोलते हैं। इसकी वजह कैशे और टेम्प फाइल जमा हो जाते हैं। स्पीड स्लो होने पर इन्हें डिलीट करें। इससे भी आपको अलग स्पीड की अनूभूति होगी।

रैम भी बढ़ा सकते हैं

वहीं, अधिकांश पुराने लैपटॉप में चार या आठ जीबी का रैम लगा होता था। रैम की क्षमता पर आपके लैपटॉप की स्पीड निर्भर करता है। इसे भी बदलवाकर 12 या 16 जीबी का करवा सकते हैं। इससे भी लैपटॉप की स्पीड बढ़ जाएगा।

एंटी वायरस भी चलाएं

साथ ही लैपटॉप की स्पीड वायरस की वजह से भी कम हो जाती है। ऐसे में आप समय-समय पर एंटी वायरस भी अपने लैपटॉप में चलाएं। इससे लैपटॉप क्लिन भी हो जाएगा और स्पीड बढ़ जाएगी।