नई दिल्ली: क्या कल कल, 23 सितंबर 2024 (सोमवार) को सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक देशभर में बंद रहेंगे? भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस दिन को छुट्टी घोषित किया है, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि सभी राज्यों में बैंक बंद नहीं रहेंगे। कुछ राज्यों में ही बैंक सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी। कुछ राज्यों में स्थानीय त्योहार और खास मौकों के लिए ही बैंकिंग सर्विस नहीं मिलेगी। इन छुट्टियों को ध्यान रखकर ही योजना बनाएं।

क्यों है छुट्टी?

बैंक की छुट्टी जम्मू-कश्मीर में रहेगी। यह छुट्टी जम्मू और श्रीनगर में महाराजा हरि सिंह जी के जन्मदिन के अवसर पर दी गई है। महाराजा हरि सिंह जम्मू और कश्मीर के अंतिम शासक थे, और इस दिन को उनके योगदान के सम्मान में मनाया जाता है। इसलिए इस राज्य में कल बैंक सरकारी और प्राइवेट बंद रहेंगे।

इस महीने और कब बंद रहेंगे बैंक

23 सितंबर (सोमवार): महाराजा हरि सिंह जी का जन्मदिन; जम्मू और श्रीनगर में बैंकों की छुट्टी।

28 सितंबर (चौथा शनिवार): सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी।

29 सितंबर (रविवार): सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी।

फेस्टिव सीजन शुरू हो चुका है। अगले महीने कई त्योहार हैं। दुर्गा पूजा है और महीने के आखिरी से दीवाली की शुरुआत। अगले महीने में भी कई दिन बैंक बंद रहेंगे। यदि आपके पास किसी बैंक से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य है, तो इन छुट्टियों का ध्यान रखते हुए अपनी योजना बनाएं। सुनिश्चित करें कि आप अपने क्षेत्र की शाखा से संपर्क करके जानकारी लें कि बैंक सेवाए उपलब्ध रहेंगी या नहीं।