नई दिल्ली: क्या केंद्र सरकार जल्द ही डीए बढ़ोत्तरी की घोषणा कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार सितंबर के आखिरी हफ्ते या अक्टूबर के पहले हफ्ते में डीए बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। पिछले साल अक्टूबर के पहले हफ्ते में DA बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी। उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार 1 जुलाई, 2024 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 3-4 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है।

मार्च 2024 में पिछली डीए बढ़ोतरी में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता मूल वेतन का 4 फीसदी बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया था। सरकार ने महंगाई राहत (डीआर) में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी की। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) दिया जाता है, जबकि पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) दी जाती है। डीए और डीआर में साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है, जो जनवरी और जुलाई से प्रभावी होती है।

कोविड वाला बकाया क्या मिलेगा

हाल ही में संसद के मानसून सत्र में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी के एक बयान के अनुसार, सरकार द्वारा डीए और महंगाई राहत (डीआर) के 18 महीने के बकाया को जारी करने की संभावना नहीं है। इसे कोविड के दौरान रोक दिया गया था। सवाल पूछा गया था कि क्या सरकार केंद्र सरकार के कर्मचारियों/पेंशनभोगियों के 18 महीने के महंगाई भत्ते/राहत को जारी करने पर विचार कर रही है, जिस पर कोविड के दौरान रोक लग गई थी।

इस सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने जवाब ना में दिया था। केंद्र सरकार के कर्मचारियों/पेंशनभोगियों को 1 जनवरी, 2020, 1 जुलाई, 2020 और 1 जनवरी, 2021 से देय डीए/डीआर की तीन किस्तों को रोकने का निर्णय कोरोना के दौरान आर्थिक बोझ बढ़ने और सरकारी वित्तीय दबाव कम करने के लिए किया गया था।