नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने बच्चों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत की है। इस सरकारी योजना का नाम एनपीएस वात्सल्य योजना है। अगर आप अपने बच्चे के लिए छोटी उम्र में राशि जमा करना शुरू करेंगे तो वह 60 की उम्र में पार करने के बाद 11 करोड़ का मालिक बन जाएगा। आइए आपको इसका पूरा गणित समझाते हैं कि आपके बच्चे का बुढ़ापा अच्छे से कटे, इसके लिए आपको क्या करना होगा।

18 साल से कम उम्र के लिए है यह स्कीम

दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल बजट में एनपीएस वात्सल्य योजना की घोषणा की थी। यह योजना पूरे देश में 18 सितंबर से लागू हो गया है। इस योजना के लिए कुछ पात्रता रखी गई है। इसमें सबसे अहम बच्चे की उम्र है। अगर आपके बच्चे की उम्र 18 साल से कम है तो उसे इसका लाभ मिलेगा।

ये हैं इसके नियम

इसका लाभ लेने के लिए यह जरूरी है कि बच्चे की उम्र 18 साल से कम हो। साथ ही आपके बच्चे के नाम पर पैन और आधार कार्ड हो। आप मिनिमम हर साल एक हजार रुपए से इसकी शुरुआत कर सकते हैं। अधिकतम की सीमा नहीं रखी गई है। अपने बच्चे के लिए कोई भी माता-पिता इसका लाभ ले सकता है। बच्चे की उम्र जब 18 साल हो जाएगी तो यह एनपीएस में कनवर्ट हो जाएगा।

इसके साथ ही इस योजना की शुरुआत के तीन साल बाद अब तीन बार 25 फीसदी अमाउंट निकाल सकते हैं। साथ ही ढाई लाख रुपए तक के अमाउंट को आप पूरा निकाल सकते हैं।


ऐसे मिलेगा 11 करोड़ रुपए

गौरतलब है कि पीआईबी चंडीगढ़ की तरफ से इस योजना का लाभ बताया गया है। कैसे आपके बच्चे को 60 साल पूरा होने के बाद 11 करोड़ रुपए मिलेगा। आपको हर साल 10,000 रुपए जमा करना होगा। 18 साल पूरा होने के बाद यह राशि पांच लाख हो जाएगी। इसमें हर साल मिलने वाला 10 फीसदी रिटर्न भी शामिल है। पीआईबी ने समझाया है कि 10 फीसदी रिटर्न मिलता रहा तो 60 साल बाद यह राशि 2.75 करोड़, 11.59 पर यह राशि 5.97 करोड़ और 12.86 रिटर्न पर यह राशि 11.05 करोड़ रुपए हो जाएगी।

क्या-क्या डॉक्युमेंट चाहिए

वहीं, अगर आप अपने बच्चे का अकाउंट एनपीएस वात्सल्य योजना में खोलवाना चाहते हैं तो उसका जन्म प्रमाण पत्र, पैरेंट्स के पत्ते का प्रमाण होना चाहिए।