नई दिल्ली: उम्र पर किसी का वश नहीं। ऐसे में एक सवाल लोगों के मन में रहता है खासकर 50 साल की उम्र वालों के मन में कि क्या वह 50 साल में 30 साल की ताकत प्राप्त कर सकते हैं। सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन संभव है। सही आहार, नियमित व्यायाम और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर आप अपनी उम्र से कई साल छोटे महसूस कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसा कैसे संभव है।

50 की उम्र में ताकत पाने के लिए आहार में क्या शामिल करें:

प्रोटीन: मांस, मछली, अंडे, दालें, बीन्स और नट्स जैसे प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में मदद करते हैं।

कैल्शियम: दूध, दही, पनीर, हरी पत्तेदार सब्जियां और बादाम जैसे कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

विटामिन डी: सूर्य का प्रकाश, मछली का तेल और दूध जैसे विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करते हैं।

आयरन: पालक, चुकंदर, अंजीर और फलियां जैसे आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ थकान को कम करने और ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड: मछली, अखरोट और चिया सीड्स जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ सूजन को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

फाइबर: फल, सब्जियां, साबुत अनाज और बीज जैसे फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ पाचन को बेहतर बनाने और वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स: बेरीज, गाजर, टमाटर और हरी चाय जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थ कोशिकाओं को क्षति से बचाते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं।

आहार के अलावा, ताकत पाने के लिए कुछ और टिप्स:

नियमित व्यायाम: सप्ताह में कम से कम 3 दिन, 30 मिनट का व्यायाम करना बहुत जरूरी है।

पर्याप्त नींद: रात में 7-8 घंटे की नींद लेना शरीर को ठीक होने और मजबूत होने का समय देता है।

टेंशन करें दूर: योग, ध्यान या अन्य तनाव कम करने वाली गतिविधियां करने से स्वास्थ्य में सुधार होता है।

पानी पीना: पर्याप्त मात्रा में पानी पीना शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकता है।