पहले लेबनान में पेजर ब्लॉस्ट और अब हिजबुल्लाह के वॉकी-टॉकी में ब्लास्ट, 9 की मौत 300 से अधिक घायल

पेजर ब्लास्ट के ठीक एक दिन बाद उसी तरह के फिर धमाके हुए। इस बार धमाका वॉकी टॉकी में हुआ है। इस विस्फोट में नौ लोगों की जान चली गई है। हिजबुल्लाह ने इस हमले का आरोप इजरायल पर लगाया है।

By :  N Nath
Update: 2024-09-18 16:39 GMT

नई दिल्ली: लेबनान में पेजर धमाकों के ठीक एक दिन बाद बुधवार को इसी तरह के धमाके हुए। बुधवार को हिजबुल्लाह के सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले वॉकी-टॉकी में विस्फोट से नौ लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए। लेबनान की सरकारी न्यूज एजेंसी NNA के मुताबिक ये धमाके दक्षिणी बेका वैली के सोहमर शहर में हुए। इन धमाकों की वजह से नौ लोगों की मौत हुई है।

एक दिन पहले लेबनान में पेजर ब्लास्ट में 12 लोगों की जान चली गई थी और 3 हजार लोग घायल हैं। इनमें से 200 से अधिक लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। हिजबुल्लाह ने पेजर विस्फोट का आरोप इजरायल पर लगाया है। साथ ही बदला लेने की धमकी दी। मंगलवार दोपहर को ये विस्फोट हुए थे। अचानक हिजबुल्लाह सदस्यों के पेजर में ब्लास्ट होना शुरू हो गया।

विशेष रूप से, पिछले साल अक्टूबर में गाजा युद्ध शुरू होने के बाद हिजबुल्लाह ने अपने सदस्यों को मोबाइल फोन से दूर रहने और इजरायली उल्लंघनों को रोकने के लिए अपनी दूरसंचार प्रणाली पर भरोसा करने का निर्देश दिया था। लेबनानी आंतरिक सुरक्षा बलों ने कहा कि देश भर में कई वायरलेस संचार उपकरणों में विस्फोट किया गया, खासकर हिजबुल्लाह के गढ़ बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में।

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक इनमें से अधिकांश वॉकी-टॉकी को हिजबुल्लाह ने पांच महीने पहले खरीदा था, लगभग उसी समय जब पेजर खरीदे गए थे। वहीं दूसरी ओर यह भी खबर सामने आ रही है कि हिजबुल्लाह ने इजरायल से बदला लेने के लिए मिसाइलें दागी हैं। जानकारी के मुताबिक लेबनान से किरयात शमोना पर 20 रॉकेट दागे गए। आईडीएफ का दावा है कि कुछ रॉकेटों को रोक दिया गया है। किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है। हिजबुल्लाह ने इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए दावा किया कि उसने इजरायली सैन्य अड्डे को निशाना बनाया है।

Similar News