Bihar News: आईपीएस काम्या मिश्रा के बाद शिवदीप लांडे... इस्तीफा के पीछे 'पीके प्लान' तो नहीं?

IPS Shivdeep Lande Resign: बिहार के आईपीएस शिवदीप लांडे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी। इससे पहले आईपीएस काम्या मिश्रा ने भी इस्तीफा दिया था।

Update: 2024-09-19 13:45 GMT

पटना: बिहार में दो होनहार आईपीएस अफसरों ने बैक टू बैक अपनी नौकरी छोड़ दी है, जिससे सब हैरान हैं। पहले चर्चित महिला आईपीएस काम्या मिश्रा ने इस्तीफा दिया और अब पूर्णिया रेंज के आईजी शिवदीप वामनराव लांडे ने भी इस्तीफा दे दिया है। हालांकि दोनों ने अपने आगे के प्लान का खुलासा नहीं किया है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि दोनों प्रशांत किशोर की नई पार्टी 'जन सुराज' में शामिल हो सकते हैं। लांडे ने 18 साल तक बिहार की सेवा की है और अब नए क्षेत्रों में काम करना चाहते हैं।

सोशल मीडिया पर दी जानकारी

बिहार कैडर के 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी शिवदीप लांडे ने सोशल मीडिया पर अपने इस्तीफे की जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि मेरे प्रिय बिहार, पिछले 18 वर्षो से सरकारी पद पर अपनी सेवा प्रदान करने के बाद आज मैंने इस पद से इस्तीफा दे दिया है। लांडे ने आगे लिखा कि इन सभी वर्षो में मैंने बिहार को खुद से और अपने परिवार से भी ऊपर माना है। अगर मेरे बतौर सरकारी सेवक के कार्यकाल में कोई त्रुटि हुई हो तो मैं उसके लिए क्षमाप्रार्थी हूं। अपने भविष्य की योजनाओं के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि मैंने आज भारतीय पुलिस सर्विस (IPS) से त्यागपत्र दिया है परन्तु मैं बिहार में ही रहूंगा और आगे भी बिहार मेरी कर्मभूमि रहेगी।

महाराष्ट्र के अकोला से ताल्लुक रखने वाले लांडे एक किसान परिवार से आते हैं। उन्होंने स्कॉलरशिप की मदद से पढ़ाई की और इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की और आईपीएस अधिकारी बने। बिहार कैडर मिलने के बाद उन्होंने कुछ समय महाराष्ट्र में भी काम किया। बिहार में एसटीएफ के एसपी रहते हुए उनका तबादला महाराष्ट्र कैडर में हो गया था। महाराष्ट्र में उन्होंने एटीएस में डीआईजी के पद तक काम किया। इसके बाद उनकी वापसी बिहार हुई।

लांडे से पहले काम्या मिश्रा ने दिया था इस्तीफा

शिवदीप लांडे से पहले दरभंगा में ग्रामीण एसपी के पद पर तैनात आईपीएस काम्या मिश्रा ने भी इस्तीफा दे दिया था। दिल्ली यूनिवर्सिटी से पास आउट काम्या ने 2019 में पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की थी। यूपीएससी में एग्जाम में उनको 172वां रैंक आया था। मूल रूप से ओडिशा की रहने वाली काम्या को बिहार कैडर मिला था। काम्या के पति अवधेश दीक्षित आईआईटीयन हैं और बिहार कैडर के आईपीएस हैं। उनकी पोस्टिंग फिलहाल मुजफ्फरपुर में हैं और 2021 में दोनों की शादी उदयपुर में हुई थी।

जन सुराज ज्वाइन करेंगे दोनों अधिकारी?

आईपीएस शिवदीप लांडे और आईपीएस काम्या मिश्रा की बिहार में एक ईमानदार और कर्मठ अधिकारी के तौर पर पहचान रही है। दोनों के इस्तीफे के पीछे के कारण अभी स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि वे सामाजिक कार्यों में रूचि लेना चाहते हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट में अनुमान लगाया जा रहा है कि 2 अक्टूबर को लॉन्च होने वाली प्रशांत किशोर की पार्टी 'जन सुराज' से हाल में इस्तीफा देने वाले अधिकारी जुड़ सकते हैं। हालांकि, इस बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

Similar News