12वीं पास युवाओं के लिए खुशखबरी, सरकार हर महीने दे रही1000; कागज लेकर जल्दी पहुंचे यहां

Unemployment Allowance Scheme: बिहार सरकार 20 से 25 साल के बेरोजगार युवाओं को स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत हर महीने 1000 रुपए देगी

Update: 2024-09-21 13:21 GMT

बिहार में 20 से 25 साल के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बिहार सरकार की स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत 12वीं पास बेरोजगार युवाओं को 2 साल तक हर महीने 1000 रुपये मिलेंगे। योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को अपने सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ पूर्णिया के डीआरसीसी भवन में आवेदन करना होगा।

किसके लिए है यह योजना

यह योजना बिहार के उन युवाओं के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आई है जो 12वीं पास करने के बाद नौकरी की तलाश कर रहे हैं। इस भत्ते से उन्हें अपनी पढ़ाई जारी रखने या फिर कोई रोजगार ढूंढने में आर्थिक मदद मिल सकेगी। बिहार सरकार का यह कदम राज्य में बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे युवाओं के लिए एक सकारात्मक पहल है।

जांच के बाद तुरंत वापस मिल जाते हैं दस्तावेज

पूर्णिया डीआरसीसी के प्रबंधक पंकज कुमार ने बताया कि जागरूकता की कमी के कारण पूर्णिया जिले से अभी तक बहुत कम आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने आगे बताया कि अब तक 7400 से अधिक छात्र-छात्राओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है। सभी जरूरी दस्तावेजों की जांच के बाद छात्रों को उनके मूल प्रमाण पत्र वापस कर दिए जाते हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को अपने साथ कुछ जरूरी दस्तावेज लाने होंगे, जो इस प्रकार है...

  • मैट्रिक और इंटरमीडिएट के अंक प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • इंटरमीडिएट के मूल प्रमाण पत्र

आवेदक को इन सभी दस्तावेजों के साथ पूर्णिया के डीआरसीसी कार्यालय में जाना होगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद डीआरसीसी कर्मचारी कुछ घंटों के भीतर ही आपके मूल प्रमाण पत्र वापस कर देंगे। इसके बाद अगले महीने से आपके खाते में बेरोजगारी भत्ता आना शुरू हो जाएगा।

Similar News