जो आज तक टेस्ट क्रिकेट में कोई नहीं कर पाया वो अश्विन ने कर दिखाया

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसा खास रिकॉर्ड बनाया है जिसके करीब कोई दूसरा क्रिकेटर दिखाई नहीं पड़ रहा है। 500 से अधिक टेस्ट विकेट और 6 शतक शामिल है। ऐसा कोई दूसरा क्रिकेटर अब तक नहीं कर पाया है।

By :  N Nath
Update: 2024-09-19 16:11 GMT

नई दिल्ली: रविचंद्रन अश्विन एक खास क्लब में शामिल हैं। गिनती के ही क्रिकेटर इस खास क्लब में शामिल हैं। केवल नौ क्रिकेटर ऐसे हैं जिन्होंने 500 से अधिक टेस्ट विकेट लिए हैं और उनमें से एक अश्विन हैं। लेकिन टेस्ट क्रिकेटर अश्विन की महानता यहीं खत्म नहीं होती, इन 9 खिलाड़ियों में से अश्विन दो से अधिक शतक वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। उनके पास अब छह शतक हैं। अनिल कुंबले और स्टुअर्ट ब्रॉड उस सूची में एकमात्र खिलाड़ी हैं जिनके नाम टेस्ट शतक है।

वह शेन वार्न और स्टुअर्ट ब्रॉड के बाद 500 टेस्ट विकेट लेने के साथ-साथ 3000 से अधिक टेस्ट रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। और अगर हम टेस्ट बल्लेबाजी औसत पर नजर डालें तो कोई भी अश्विन के आसपास भी नहीं टिकता। अश्विन का टेस्ट बल्लेबाजी औसत 26.26 है। जो 500 टेस्ट विकेट ब्रैकेट में सभी क्रिकेटरों में सबसे ज्यादा है। वास्तव में, उस सूची में कोई भी ऐसा नहीं है जिसका बल्ले से औसत 20 से अधिक हो। अगला सर्वश्रेष्ठ स्टुअर्ट ब्रॉड है, जिसका औसत 18.03 है।

चेन्नई में भारत बनाम बांग्लादेश के पहले टेस्ट के पहले दिन, अश्विन ने दिखाया कि क्यों उन्हें भारत के सबसे बड़े मैच विजेताओं में से एक माना जाता है। जब भारत एक समय यशस्वी जयसवाल (56) और केएल राहुल (16) के विकेट गंवाने के बाद 144/6 पर लड़खड़ा रहा था, तब बल्लेबाजी करने के लिए उतरे अश्विन ने 7वीं बार रिकॉर्ड साझेदारी में कोई गलती नहीं की।

रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर शानदार खेल दिखाया। तेज बल्लेबाजी करते हुए अश्विन ने मुश्किल वक्त में न केवल शतक पूरा किया बल्कि टीम का भी स्कोर 300 रनों के पार पहुंचा दिया है। उनके साथ खेल रहे रवींद्र जडेजा भी शतक के करीब हैं।

Similar News